Wednesday, February 27, 2013

सम्पूर्ण आज़ादी का शंखनाद

मित्रो ये हमारे लिए बड़े शर्म की बात है कि हम एक छोटी सी पेन ड्राइव भी दूसरे देश से मंगनी पड़ती है और इसी चीज़ का फायदा चीन ने उठाया है जिससे हमारे देश की सुरक्षा तक खतरे में पड़ गयी है आपको यकीं नहीं होगा अगर इस समय युद्ध हो गया तो चीन हमे कुछ दिन में ही पंगु कर देगा..क्योंकि जो भी हम रणनीति बनायेगे वो तुरन्त ही चीन में पहुँच जाएगी.. इसका कारण है ये छोटी सी पेन ड्राइव..पेन ड्राइव एक ऐसा छोटा सा उपकरण है जिसमें कोई भी जानकारी रख सकते है तथा इसे किसी भी समय कहीं पर भी लाया ले जाया जा सकता है। प्रतिबंध के बावजूद सुरक्षा बलों में पेन ड्राइव एक प्रमुख खतरे के रूप में सामने आए हैं, क्योंकि तीनों सैन्य सेवाओं में हुई सुरक्षा चूकों के 70 प्रतिशत मामलों में यही उपकरण जिम्मेदार है।

आज कल चीन जो पेन ड्राइव भारत में भेज रहा है उसमे एक चीप लगी आ रही है जो नेट कांनेट/कनेक्ट कंप्यूटर में लगते ही कंप्यूटर का सारा डाटा भेजने लगती है हमारे सैन्य अधिकारियो के कंप्यूटर में उपस्तिथ देश की सुरक्षा का पूरा डाटा एक बार कनेक्ट होते ही ये पेन ड्राइव सारा का सारा डाटा दुश्मन के हाथ में भेज सकती है..

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि हाल के दिनों में पेन ड्राइव का इस्तेमाल बढ़ गया है, क्योंकि यह सूचना भंडारण और उन्हें आसानी से कहीं भी ले जाने वाला उपकरण है। आंतरिक रपटों में इस बात की पुष्टि हुई है कि सशस्त्र सेनाओं में 70 प्रतिशत साइबर सुरक्षा चूकें इसके अनधिकृत उपयोग के कारण हुईं। उन्होंने कहा कि पेन ड्राइव, जिनमें से अधिकतर चीन में बनी होती है, अगर सरकार ने जल्द ही इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया तो देश राम भरोसे है...


No comments:

Post a Comment